इजरायली हवाई हमले में मारे गए 9 फिलिस्तीनी, खान यूनिस शहर को खाली करने का आदेश, मची अफरा-तफरी

4 1 20
Read Time5 Minute, 17 Second

गाजा के खान यूनिस शहर से लोगों काविस्थापन फिर से शुरू हो गया है. इजरायली सेना की तरफ से मैसेज मिलने के बाद लोगों को अपनी जान बचाने के लिए पलायन को मजबूर होना पड़ रहा है. अमेरिका ने भी इजरायली कार्रवाई का समर्थन किया है. बुजुर्ग, बच्चे, महिलाएं और नौजवान सभी अपनी जान बचाने के लिए अपने हाथों में सामान लिए निकल पड़े हैं.

कोई पैदल, कोई साइकिल से तो कोई दूसरेवाहन से इज़रायली हमलों से बचने के लिए खान यूनिस को छोड़ने पर मजबूर हो गया है. इनमें से इमान अबू दका नाम की महिला भी एक है. उसकी आंखों में आंसू हैं. वो यूरोपियन अस्पताल में 7 महीने रहने के बाद अपने घर लौटी थीं, लेकिन आज वो एक बार फिर से पैदल ही निकलने को मजबूर हो गई हैं.

दरअसल इन्हें इजरायली फोन नंबरों से गाजा के पूर्वी खान यूनिस के लोगों को घरों को छोड़ने का ऑडियो संदेश मिला है. इसके बाद लोग यहां से जाने को मजबूर हो गए हैं. वहीं आईडीएफ का आरोप है कि इस्लामिक जिहाद ने सोमवार को करीब 20 रॉकेटों की बौछार की, लेकिन इसमें कोई हताहत नहीं हुआ. इसके बाद इजरायली सेना उनके ठिकानों पर हमले कर रही है. पूरी रात चले इस हमले में करीब 9 लोगों के मारे जाने की बात सामने आ रही है. इसके साथ ही बड़ी संख्या में लोग घायल भी हुए हैं.

Advertisement

हमास और इजरायल के बीच संघर्ष को पूरे 9 महीने हो गए हैं. इस जंग में अब तक करीब 38 हज़ार फिलिस्तीनी मारे जा चुके हैं. पिछले साल 7 अक्टूबर को हमास ने इजरायल में हमला कर 1200 लोगों को मार डाला था, जबकि 250 लोगो को बंधक बना लिया था. इनमें कुछ को सशर्त रिहा किया गया. कुछ मारे गए और करीब 150 बंधक आज भी हमास की कैद में हैं.

इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच जंग के हालात

इधर, इजरायल और लेबनान के हिजबुल्लाह के बीच टकराव लगातार बढ़ता ही जा रहा है. ये टकराव कभी भी भीषण जंग में तब्दील हो सकता है. ऐसे में इजरायली रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने लेबनान से लगती सीमा का दौरा किया और सैनिकों से मुलाकात कर ताजा हालात का जायजा लिया.

बॉर्डर पर पहुंचे इजरायली रक्षा मंत्री ने कहा था कि इजरायल शांति चाहता है, लेकिन हिजबुल्लाह यदि हमले जारी रखता है तो इजरायल जंग से पीछे नहीं हटेगा. हालांकि उन्होंने ये भी कहा था कि उत्तर में सैन्य टकराव का एक राजनीतिक विकल्प भी तैयार किया जा रहा है.

रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने कहा था, "हमारे विकल्प महत्वपूर्ण हैं. हम दोनों पर काम कर रहे हैं. पहला कि सशक्त सैन्य बल को तैयार करना. दूसरा राजनीतिक विकल्प तैयार किया जा रहा है. यह हमेशा बेहतर होता है. हम युद्ध नहीं चाहते, लेकिन मजबूर किया गया तो किसी को छोड़ेंगे नहीं.''

Advertisement

लेबनान बॉर्डर पर भारी बमबारी का दौर जारी

पिछले साल 7 अक्टबूर को इजरायल पर हुए हमास के हमले के बाद से ही लेबनान बॉर्डर पर भारी बमबारी का दौर जारी है. इजरायल की सेना जहां लेबनान के अंदर घुस कर हिजबुल्लाह के ठिकानों पर बमबारी कर रही है. वहीं जवाबी कार्रवाई के तहत हिजबुल्लाह भी रॉकेट की बारिश कर रहा है.

हिजबुल्लाह के हमले की वजह से इजरायल के कई शहर और गांव पूरी तरह से खाली हो चुके हैं. इसके साथ ही हिजबुल्लाह के हमले में इजरायल के एक दर्जन से ज्यादा सैनिक अबतक हताहत हुए हैं. वहीं इजरायली हमले में लेबनान में 200 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Rajkot Fire: राजकोट गेमिंग जोन अग्निकांड मामले में दो इंस्पेक्टर निलंबित, SIT ने इन्हें माना जिम्मेदार

राज्य ब्यूरो, अहमदाबाद। गुजरात के राजकोट गेमिंग जोन अग्निकांड मामले में सरकार ने दो पुलिस निरीक्षकों को निलंबित कर दिया। पुलिस ने महानगर पालिका के शहर योजना अधिकारी मनसुख सागठिया को छह दिन के रिमांड पर लिया है।

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now